स्कालरशिप क्या हैं (What is Scholarship)..??

शिक्षा हमारे मौलिक अधिकारों में से एक है. इसके बिना किसी भी राष्ट की उज्जवल भविष्य गढ़ी ही नहीं जा सकती है. ऐसे में बढती महंगाई एवं “शिक्षा के बाजारीकरण” के बीच हम आम जनता कही ठगे से रहे जाते हैं. आज हर चीज की हमें एक खास कीमत चुकानी परती है. फिर चाहे वो शिक्षा ही क्यूँ न हो. यदि आपके पास पैसे नहीं तो फिर उच्च शिक्षा की तो बात ही छोड़िये.

अमूमन,  उच्च-शिक्षा का बोझ या तो हमें लोन लेने पर मजबूर कर देती है या फिर हमें अपनी पढाई बीच में हो छोड़नी परती है. मगर ऐसें मामलों में हमारे पास एक और रास्ता हो सकता है.Scholarship का आज केंद्र एवं राज्य सरकार के अलावा “HANDS FOR HELP” संस्थाए भी गरीब एवं मेधावी बच्चों को उच्च शिक्षा हेतु प्रोत्सहित करने के लिए समय-समय पर Scholarship योजनाये निकालती रहती हैं. जरुरत है तो बस थोड़ी सी जानकारी की.

स्कालरशिप के फायदे

हम में से ज्यादातर लोग यही समझते हैं कि स्कालरशिप का मतलब होता है Tution Fees में छूट. काफी हद तक यह बात सही भी है परन्तु इसके अलावा भी स्कालरशिप कई मायनो में आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं. आइये डालते है एक नजर Scholarship से जुड़े कुछ अन्य फायदों पर.

  •  Scholarship (Different Scholarship Schemes) आपको अपने मनपसंद कोर्स करने में मदद करेगी.
  • पढाई पूरी करने के बाद जब आप कही जॉब लेने इंटरव्यू के लिए जाते हैंतो Recruiter आपको औरो से Extra Preference देते है.
  • आज हर कोई स्कालरशिप लेना चाहते है. ऐसे में भीड़ से मुकाबला करते हुए जब कोई बच्चा विभिन्न स्कालरशिप योजनाओं में अच्छा करता है तो निश्चित रूप से ये उसके काबिलियत को दर्शाती है. Scholarship आपके करियर को चार चाँद लगा सकती है.